सुरक्षाबलों-नक्ललियों के बीच मुठभेड़ में 29 माओवादियों के ढेर


कांकेर. छत्तीसगढ़ के कांकेर में बड़ा नक्सली एनकाउंटर हुआ है. सुरक्षाबलों-नक्ललियों के बीच मुठभेड़ में 29 माओवादियों के ढेर होने की खबर है. इस मुठभेड़ में दो जवान भी घायल हुए हैं. यहां जवानों द्वारा सर्चिंग जारी है. उनकी सुरक्षा के मद्देनजर अतिरिक्त बल भी मौके पर पहुंचा है. बताया जाता है कि यहां AK-47 सहित बड़ी संख्या में ऑटोमैटिक हथियार बरामद हुए हैं. एसपी कल्याण एलीसेला और बस्तर आईजी ने मुठभेड़ की पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि इस मुठभेड़ में 29 नक्सली ढेर हो गए हैं. मारे गए नक्सलियों में टॉप नक्सल कमांडर शंकर राव भी मारा गया. उसके सिर पर 25 लाख रुपये का इनाम था.

इस बीच नक्सलवाद पर राजनीति भी शुरू हो गई है. नक्सलवाद पर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कांग्रेस के पूर्व गृह मंत्री और महासमुंद लोकसभा प्रत्यासी ताम्रध्वज साहू पर निशाना साधा है. उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि पांच साल तक गृह मंत्री होते हुए साहू ने नक्सलवाद के खिलाफ कुछ नहीं किया. नक्सलवाद के खिलाफ कोई बड़ा कदम नहीं उठाया. आज नक्सलवाद को खत्म करने के लिए बीजेपी की सरकार लगातार काम कर रही है.

पिछले महीने भी हुई थी मुठभेड़
गौरतलब है कि, कांकेर जिले में पिछले महीने 3 मार्च को भी हिदूर इलाके में मुठभेड़ हुई थी. हिदुर के जंगल में हुई इस मुठभेड़ में एक जवान शहीद हो गया था. जवान का नाम बस्तर फाइटर्स आरक्षक रमेश कुरेठी था. सुरक्षाबलों को यहां से एक माओवादी के शव के साथ AK-47 मिली थी. जानकारी के मुताबिक, यह मुठभेड़ उस वक्त हुई थी जब जवान हिदूर के जंगल में सर्चिंग के लिए निकले थे. वे अंदरूनी इलाके में पहुंचे ही थे कि नक्सलियों ने फायरिंग कर दी थी. यह मुठभेड़ करीब एक घंटे तक चली थी.

राज्य में लगातार हो रहे एनकाउंटर

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में लगातार सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो रही है. 10-11 मार्च को भी दंतेवाड़ा-बीजापुर के सीमावर्ती इलाके में पुलिस की नक्सलियों से मुठभेड़ हुई. इस मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया था. दस मार्च को पुलिस को सूचना मिली थी कि दंतेवाड़ा और बीजापुर के सीमावर्ती क्षेत्र में नक्सली छुपे हुए हैं. ये नक्सली किरंदुल थाना इलाके के पुरंगेल और बीजापुर के पीडिया के जंगल में हैं. उनके पास काफी हथियार हैं. इस सुचना पर डीआरजी, बस्तर फाइटर्स दंतेवाड़ा, बीजापुर-सुकमा स्पेशल टास्क फोर्स और सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन ने एक साथ नक्सल विरोधी अभियान शुरू किया. इस सर्चिंग के बीच 11 मार्च को इस टीम का नक्सलियों से सामना हो गया. इस एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने एक नक्सलवादी को ढेर कर दिया.

यहां एक घंटे हुई थी गोलीबारी

21 फरवरी को भी दंतेवाड़ा बीजापुर के सरहदी क्षेत्र में पुलिस और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ हुई थी. यहां करीब एक घंटे तक गोलीबारी हुई थी. यह एनकाउंटर पीडिया और हितावर के जंगलों में हुई थी. यह गोलीबारी भी उस वक्त हुई थी, जब जवान गंगालूर थाना इलाके में सर्चिंग कर रहे थे. गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में नक्सली घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. दरअसल, नक्सलियों को हटाने के लिए सुरक्षाबल लगातार उनके इलाकों में कैंप स्थापित कर रहे हैं. इससे नक्सली बौखला गए हैं.

Post a Comment

Previous Post Next Post